गोवा झार पीर का विवाह

गोवा झार पीर का विवाह

time:2021-10-23 13:10:24 धनतेरस 2020 : इन 3 तरीकों से सोना खरीद सकते हैं आप Views:4591

क्रिकेट टीम के नाम गोवा झार पीर का विवाह betway पोकर,लियोवेगास एरबजुडांडे,lovebet 96 ऐप,lovebet क्या है हिंदी में,lovebet वी r,एक कैसीनो कार्ड खेल,बैकरेट कार्ड रीडर,बकारट रोड सिंगल क्रैकिंग,चलने के लिए सबसे अच्छा वाइब्रम पांच उंगलियां,नकद जुआ मंच,कैसीनो रानी,शतरंज बनाम चेकर्स,क्रिकेट एक्सचेंज लाइव,कैसीनो राम के पास डेज़ इन,यूरोपीय कप मकाऊ बाधा,फ़ुटबॉल लक्ष्य संगीत पर प्रकाश डालता है,गेमिंग कैश खाता खोलना,राष्ट्रीय किसान दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं,इंडीबेट यूजरनेम,जैकपॉट खेल भविष्यवाणियां,लाइव बैकरेट डाउनलोड,लाइव रूले इंडिया,लॉटरी त्वरित खेल,मेनाशे वी लवबेट,ऑनलाइन कैसीनो kajot,ऑनलाइन लाइव रूले,ऑनलाइन स्लॉट आप फोन बिल द्वारा भुगतान कर सकते हैं,दोस्तों के साथ पोकर ऐप,पूल रम्मी ऑनलाइन,रूले जीरो स्पील,रमी मोबाइल प्रश्नोत्तरी,सरल वर्तमान काल नियम,स्लॉट सितारे भारत,s . के साथ खेल,तीन पत्ती वुंगो APK,सबसे स्थिर बैकारेट प्ले,डब्ल्यू क्रिकेट स्कोर,विश्व कप का सीधा प्रसारण,असुका पार्टी,कैटरीना शाहरुख,खेलो पर जुआ nomor,जोकर तेल कैसे बनाएं,फुटबॉल खिलाड़ी के नाम,बेटा और बेटी पर कविता,लाटरी योग राहु से,स्पीड 11 चयनित 5, .धनतेरस 2020 : इन 3 तरीकों से सोना खरीद सकते हैं आप

भारत में सोना हमेशा एक शानदार एसेट रहा है. सोने की फाइनेंशियल वैल्‍यू के साथ इसका अलग तरह का भावनात्मक और सामाजिक मूल्य भी है.
आज धनतेरस है. धनतरेस और द‍िवाली पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. भारत में सोना हमेशा एक शानदार एसेट रहा है. सोने की फाइनेंशियल वैल्‍यू के साथ इसका अलग तरह का भावनात्मक और सामाजिक मूल्य भी है. आभूषण, सिक्कों या बिस्‍कुट के रूप में इसे फिजिकल फॉर्म में रखने का यह एक अहम कारण है. हालांकि, निवेश के लिहाज से आप अलग-अलग तरह से सोने में पैसा लगा सकते हैं. आइए, यहां उनके बारे में देखते हैं.

फिजिकल गोल्‍ड
ज्वैलर्स, बैंक, ऑनलाइन स्टोर, एनबीएफसी इत्‍यादि से सोने के सिक्के या बिस्‍कुट खरीदकर आप फिजिकल गोल्‍ड में निवेश कर सकते हैं. सोने के सिक्के आमतौर पर 5 और 10 ग्राम जैसे स्‍टैंडर्ड डीनॉमिनेशन के होते हैं. जबकि बिस्‍कुट (बार) 20 ग्राम के होते हैं. इनमें 24 कैरेट शुद्धता होती है. बीआईएस स्‍टैंडर्ड के अनुरूप ये हॉलमार्क के साथ आते हैं. यह सोने में निवेश करने का पारंपरिक तरीका है. निवेशक आमतौर पर साल के शुभ दिनों में सोना खरीदते हैं. इससे समय के साथ वे सोना जुटा लेते हैं. यह लिंक https://www.indiangoldcoin.com/en/index-2/ आपको सोने के सिक्‍कों की खरीद के बारे में जानकारी देगा.

इसे भी पढ़ें : इस धनतेरस क्‍यों आपको गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश करना चाहिए?

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड (एसजीबी)
सरकार अलग-अलग समय पर सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड (एसजीबी) जारी करती है. जब कभी इसके इश्‍यू को जारी किया जाता है, निवेशक एसजीबी को सब्‍सक्राइब कर सकते हैं. ऐसा एक इश्‍यू अभी खुला हुआ है. इसमें 13 नवंबर तक निवेश किया जा सकता है. निवेशक 1 ग्राम के डीनॉमिनेशन में इसमें निवेश कर सकते हैं. अलॉटमेंट पर उन्‍हें गोल्‍ड बॉन्‍ड सर्टिफिकेट दिया जाता है. भुनाते समय निवेशक को सोने का मूल्‍य प्राप्‍त होता है. इसका रेट पिछले तीन दिनों के औसत क्‍लोजिंग प्राइस पर तय होता है. बॉन्‍ड की अवधि में पहले से तय दर से निवेशक को ब्‍याज का भुगतान किया जाता है. जब एसजीबी का इश्‍यू खुलता है, तो निवेशक बैंक की ब्रांच, पोस्‍ट ऑफिस, अधिकृत स्‍टॉक एक्‍सचेंजों में इसमें सीधे या अपने एजेंटों के जरिये अप्‍लाई कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : ज्यादा कीमत के बावजूद धनतेरस और दिवाली पर आपको क्याें खरीदना चाहिए सोना?

गोल्‍ड ईटीएफ
गोल्‍ड एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) के जरिये भी सोने में निवेश किया जा सकता है. गोल्‍ड ईटीएफ की यूनिटें स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर लिस्‍ट होती हैं. आप वहां से इन यूनिटों को खरीद सकते हैं. इनका मूल्‍य सोने की कीमतों की तर्ज पर होता है. गोल्‍ड ईटीएफ में निवेश के लिए आपके पास डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए.

किन बातों का रखें ध्‍यान?
-फिजिकल गोल्‍ड कॉइन खरीदने के साथ मेकिंग चार्ज लगता है.
-अनुभवी निवेशक गोल्‍ड फ्यूचर और ऑप्‍शंस का इस्‍तेमाल करके कमोडिटी एक्‍सचेंज के जरिये सोने में निवेश कर सकते हैं.

इस पेज की सामग्री सेंटर फॉर इंवेस्टमेंट एजुकेशन एंड लर्निंग (सीआईईएल) के सौजन्य से. गिरिजा गादरे, आरती भार्गव और लब्धि मेहता का योगदान.

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें.
(Disclaimer: The opinions expressed in this column are that of the writer. The facts and opinions expressed here do not reflect the views of www.economictimes.com.)

टॉपिक

धनतेरस 2020सोना खरीदने के तीन तरीकेसॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍डगोल्‍ड ईटीएफफिज‍िकल गोल्‍ड

ETPrime stories of the day

Havildar Tom Cruise? A case diary of Indian cops’ craze for artificial intelligence in policing
Artificial intelligence

Havildar Tom Cruise? A case diary of Indian cops’ craze for artificial intelligence in policing

11 mins read
Smarter, better, and now more affordable: AI is becoming omnipresent as it steps up its game
Artificial intelligence

Smarter, better, and now more affordable: AI is becoming omnipresent as it steps up its game

15 mins read
MedPlus has scale, Wellness Forever scores in product mix. Which IPO will get more investor love?
Investing

MedPlus has scale, Wellness Forever scores in product mix. Which IPO will get more investor love?

10 mins read

सरकार ने शुक्रवार को ओला और उबर जैसी कैब एग्रीगेटर कंपनियों के ऊपर मांग बढ़ने पर किराए बढ़ाने की एक सीमा लगा दी है.डिजिटल इकनॉमी में नए टैलेंट की जरूरत होगी. आइए, यहां टॉप रिक्रूटमेंट फर्मों से उन स्किल्‍स के बारे में जानते हैं जो सबसे ज्‍यादा डिमांड में हैं.ओला-ऊबर नहीं वसूल सकेंगे ज्यादा किराया, सरकार ने जारी कीं नई गाइलाइंस

देश में क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर स्थिति बहुत साफ नहीं है. कर्मचारी और कंपनियां दोनों इसे लेकर टैक्‍स के बारे में चिंतित हैं.लग्जरी ऑटोमोबाइल कंपनी बीएमडब्ल्यू ने नई 2021 आर नाइनटी पेश की है. यह सुपरबाइक चार वैरियंट- स्टैंडर्ड, प्योर, स्क्रैम्बलर और अर्बन जीएस में उपलब्ध है. ये बाइक्स अलग-अलग कलर कॉम्बिनेशन में हैं.इन मॉडल्स में अर्बन जीएस अल्पाइन वाइट के साथ टेप, ब्लैकस्टॉर्म मेटालिक/रेसिंग रेड और 40 साल का जीएस वर्जन भी उपलब्ध है. अन्य तीन मॉडल स्टैंडरड ग्रे मैट मेटालिक कलर में हैं.ओला-ऊबर नहीं वसूल सकेंगे ज्यादा किराया, सरकार ने जारी कीं नई गाइलाइंस

भारतीय शहरों में करीब 15 फीसदी कंपनियों की फरवरी से अप्रैल 2021 के बीच फ्रेशर्स को भर्ती करने की योजना है. लर्निंग सॉल्‍यूशंस फर्म टीम लीज एडटेक के सर्वे से इसका पता चलता है. टीमलीज एडटेक के सीईओ शांतनु रूज ने कहा कि कोरोना की महामारी के बावजूद कंपनियों के एजेंडे में फ्रेशर्स की हायरिंग है.कोरोना की महामारी के चलते कई लोगों की नौकरी छूट गई है. कई लोगों की सैलरी घट गई है. कइयों के रोजगार ठप हो गए हैं. नौकरियों के मौकों में बड़ी कमी आई है. नई जॉब के विकल्‍प बेहद सीमित हैं. ऐसे में यह समय अपने कम्‍फर्ट जोन से निकलकर घर में कमाई के रास्‍ते खोजने का है. इसकी शुरुआत आप खुद से यह पूछ कर सकते हैं कि आप क्‍या कर सकते हैं? कैसे कर सकते हैं? कहां कर सकते हैं? कितना कमा सकते हैं? हम आपको घर बैठे कमाई के कुछ विकल्प बता रहे हैं.जनवरी से महिंद्रा की कारें भी होंगी महंगी, जानिए कंपन‍ियां क्‍यों बढ़ा रही हैं दाम

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
s लॉटरी संबाद

पहले ही कार बनाने वाली कई कंपनियां अपने-अपने मॉडलों के दाम बढ़ाने का एलान कर चुकी हैं. ये जनवरी से गाड़‍ियों के दाम बढ़ाएंगी. इन कंपनियों में मारुति सुजुकी, फोर्ड, महिंद्रा एंड महिंद्रा और रेनॉ शामिल हैं.

क्या बैकरेट ऑनलाइन खेलना सुरक्षित है

डिजिटल इकनॉमी में नए टैलेंट की जरूरत होगी. आइए, यहां टॉप रिक्रूटमेंट फर्मों से उन स्किल्‍स के बारे में जानते हैं जो सबसे ज्‍यादा डिमांड में हैं.

जीतने के लिए baccarat ट्रिक्स

आपको अपनी स्किल्‍स का पैसा मिलता है. इस बात का पता करें कि आप जैसी स्किल रखने वाले लोगों को बाहर कितनी सैलरी मिल रही है.

स्लॉट मशीन खरीदें

दिग्गज आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान ग्रोथ देने के चलते साल 2021-22 के लिए कर्मचारियों की सैरली बढ़ाई है.

क्रिकेट game download

रोजगार संबंधी सेवाएं देने वाली वेबसाइट नौकरी डॉट कॉम के 'हायरिंग आउटलुक सर्वे' के अनुसार, नियोक्ता नए साल को लेकर आशावान लग रहे हैं.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी