स्टेटस भक्ति

स्टेटस भक्ति

time:2021-10-25 03:19:49 सुकन्‍या समृद्धि योजना के बारे में जानिए अपने हर सवाल का जवाब Views:4591

188bet द थाओ स्टेटस भक्ति betway ऐप लॉगिन,fun88 भारत लॉगिन,lovebet 365 ऑनलाइन,lovebet जीवीसी,lovebet सेंट बॉक्स हिल,$५ baccarat वेगास में,बैकारेट ए नैनटेस,बैकारेट को तरकीबें जीतनी चाहिए,टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ पांच विकेट,बोनस vic,न्यूयॉर्क में कैसीनो,शतरंज 7 कदम चेकमेट,क्रिकेट बॉल की कीमत,क्रिकेट बनाम फुटबॉल,एस्पोर्ट्स ट्रेंड्स,फुटबॉल संचायक लॉटरी,फ्री लाइव ब्लैकजैक नो डिपॉजिट,खुश किसान bbq,बेटिंग नेटवर्क पर जाने के लिए मोबाइल फोन का उपयोग कैसे करें,क्या बैकारेट करने की कोई तरकीब है?,खेल लॉटरी,लाइव कैसीनो युक्तियाँ,दिल्ली में लॉटरी,लूडो टैलेंट पुराना वर्जन,ऑनलाइन बेटिंग कंपनी मूल्यांकन,ऑनलाइन गेम नाम जनरेटर,ऑनलाइन स्लॉट्स फ्री प्ले,बिंदु रम्मी मानचित्र,पोकर यूटीजी,रूले ज्यू,रम्मी एक रन,रम्मीकल्चर तमिल नाडु,स्लॉट एक लाख,खेल लॉटरी गुआंग्डोंग स्टेशन,तीन पत्ती ऐप,फुटबॉल पूल,वीडियो क्रिकेट,किस वेबसाइट का बैकारेट गेम फेयर है,cricket महिला,कराना है,क्रिकेट पर निबंध 10 लाइन,चेस पजल,धनतेरस लॉटरी,बरसात तूफान,रमी गोल्ड,स्टेटस टिक टॉक डाउनलोड, .सुकन्‍या समृद्धि योजना के बारे में जानिए अपने हर सवाल का जवाब

सरकार ने इसे 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' मुहिम के हिस्‍से के तौर पर शुरू किया था.
सुकन्‍या समृद्धि योजना सरकार की डिपॉजिट स्‍कीम है. यह बेटियों के लिए शुरू की गई है. सरकार ने इसे 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' मुहिम के हिस्‍से के तौर पर शुरू किया था. बेटी की शिक्षा और शादी के लिए माता-पिता पैसा जोड़ पाएं, इस मकसद के साथ यह स्‍कीम लॉन्‍च की गई थी. इस स्‍कीम में कौन निवेश कर सकता है, इसके लिए अकाउंट कैसे खोलें, कितना पैसा जमा किया जा सकता है, यहां हमने इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब दिए हैं.

  1. सुकन्‍या समृद्धि योजना में कौन निवेश कर सकता है?
    सुकन्‍या समृद्धि खाता बेटी के नाम पर माता पिता खोल सकते हैं. बेटी के जन्‍म से 10 साल की उम्र तक कभी भी इस खाते को खुलवाया जा सकता है. याद रखें कि एक बेटी के नाम पर सिर्फ एक खाता ही खुलवाने की इजाजत है. माता-पिता एक ही बेटी के लिए अलग-अलग खाता नहीं खुलवा सकते हैं. परिवार में ज्‍यादा से ज्‍यादा दो बेटियों के लिए खाता खुलवाया जा सकता है. हालांकि, जुड़वां/तिड़वा बच्‍चों के मामले में दो से ज्‍यादा खाते खुलवाने की अनुमति है.
  2. खाते में कम से कम और ज्‍यादा से ज्‍यादा कितना डिपॉजिट किया जा सकता है?
    सुकन्‍या समृद्धि खाता कम से कम 250 रुपये के साथ खुलवाया जा सकता है. एक बार खाता खुल जाने के बाद हर वित्‍त वर्ष में न्‍यूनतम 250 रुपये जमा करना जरूरी है. वित्‍त वर्ष में दौरान अगर कोई मिनिमम अमाउंट नहीं डाल पाता है तो अकाउंट को डिफॉल्‍ट के तौर पर देखा जाता है. एक वित्‍त वर्ष में सुकन्‍या अकाउंट में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किया जा सकता है.
  3. सुकन्‍या समृद्धि खाता खुलवाने के लिए किन दस्‍तावेजों की जरूरत होती है?
    खाता खुलवाने के लिए माता-पिता को बेटी के जन्‍म प्रमाणपत्र के साथ भरा हुआ फॉर्म-1 जमा करना पड़ता है. फॉर्म में खाता खुलवा रहे माता-पिता के पैन और आधार का ब्‍योरा मांगा जाता है.
  4. सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट में कितने समय तक डिपॉजिट किया जा सकता है?
    अकाउंट खोलने की तारीख से 15 साल पूरे होने तक डिपॉजिट किया जा सकता है.
  5. सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट कब मैच्‍योर होता है?
    खाता खुलने की तारीख से 21 साल बाद या बेटी के 18 साल होने पर शादी के समय (शादी की तारीख से 1 महीना पहले या तीन महीने बाद) सुकन्‍या समृद्धि खाता मैच्‍योर होता है.
  6. सुकन्‍या समृद्ध‍ि अकाउंट पर ब्‍याज की दर क्‍या है?
    सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट पर सरकार हर तीन महीने पर ब्‍याज दर बदलती है. छोटी बचत स्‍कीमों की ब्‍याज दर के साथ इसमें बदलाव होता है. जनवरी-मार्च 2021 के लिए ब्‍याज दर 7.6 फीसदी रखी गई है.
  7. सुकन्‍या समृद्ध‍ि खाते में ब्‍याज का कैलकुलेशन कैसे होता है?
    सुकन्‍या समृद्धि खाते पर ब्‍याज के कैलकुलेशन का तरीका फिक्‍स है. 5वें दिन की क्‍लोजिंग और महीने के अंत के बीच खाते में सबसे कम बैलेंस पर इसे कैलकुलेट किया जाता है. अकाउंट में सालाना चक्रवृद्धि ब्‍याज दर से पैसा बढ़ता है. हालांकि, ब्‍याज की वास्‍तविक रकम खाते में हर वित्‍त वर्ष के अंत में डाली जाती है.
  8. सुकन्‍या समृद्धि खाता कहां खुलवा सकते हैं?
    सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट हर उस पोस्‍ट ऑफिस या बैंक में खुलवाया जा सकता है जो यह स्‍कीम ऑफर करते हों.
  9. सुकन्‍या समृद्धि योजना पर कौन से टैक्‍स बेनिफिट उपलब्‍ध हैं?
    सुकन्‍या समृद्धि योजना को एग्‍जेम्‍प्‍ट-एग्‍जेम्‍प्‍ट-एग्‍जेम्‍प्‍ट यानी ट्रिपल ई का दर्जा मिला हुआ है. स्‍कीम के तहत किए जाने वाले डिपॉजिट पर सेक्‍शन 80सी के तहत डिडक्‍शन मिलता है. डिपॉजिट पर अर्जित ब्‍याज और मैच्‍योरिटी की रकम टैक्‍स के दायरे से बाहर है.
  10. क्‍या सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट को मैच्‍योरिटी से पहले बंद करने की इजाजत है?
    हां. कुछ शर्तों के साथ सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट को मैच्‍योरिटी से पहले बंद किया जा सकता है. खाता खुलने के 5 साल बाद अकाउंट का प्री-मैच्‍योर क्‍लोजर मुमकिन है. खाताधारक (यानी बेटी) की मौत या अनुकंपा के आधार पर मैच्‍योरिटी से पहले खाता बंद कराया जा सकता है. अनुकंपा के आधार में अकाउंट होल्‍डर को जानलेवा बीमारी और अकाउंट चलाने वाले अभिभावक की मौत शामिल है. ध्‍यान रहे अकाउंट होल्‍डर की मौत की स्थिति में मौत की तारीख से पेमेंट की तारीख तक पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट की ब्‍याज दर लागू होती है.
  11. सुकन्‍या समृद्धि खाते से पैसा निकालने का क्‍या तरीका है?
    बेटी के 18 साल के होने या 10वीं पास कर लेने पर खाते से बैलेंस का अधिकतम 50 फीसदी निकाला जा सकता है. सुकन्‍या समृद्धि खाते से एकमुश्‍त या किस्‍तों में पैसा निकाला जा सकता है.
  12. बंद हो गए सुकन्‍या समृद्धि खाते को रिवाइव कराने का क्‍या तरीका है?
    किसी वित्‍त वर्ष में सुकन्‍या समृद्धि खाते में अनिवार्य न्‍यूनतम डिपॉजिट न किया जाए तो खाता डिफॉल्‍ट हो जाता है. इस डिफॉल्‍ट अकाउंट को खाता खुलने की तारीख से 15 साल पूरे हो से पहले रिवाइव कराया जा सकता है. इसके लिए मिनिमम 250 रुपये के साथ हर साल के हिसाब से 50 रुपये पेनाल्‍टी जमा करनी पड़ती है.
  13. सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट कौन ऑपरेट करता है?
    बेटी के 18 साल के होने तक यह खाता अभिभावक ऑपरेट करते हैं.

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें

टॉपिक

सुकन्‍या समृद्धि योजनाबेटी की शिक्षा और शादीसुकन्‍या समृद्धि अकाउंटबेटी बचाओ बेटी पढ़ाओबेटियों के लिए स्‍कीमकिन दस्‍तावेजों की जरूरत होती है

ETPrime stories of the day

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.
Modern retail

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.

2 mins read
Financing is still a blind spot for EVs. Can Ola Electric be the game changer?
Electric vehicles

Financing is still a blind spot for EVs. Can Ola Electric be the game changer?

10 mins read
Smarter, better, and now more affordable: AI is becoming omnipresent as it steps up its game
Artificial intelligence

Smarter, better, and now more affordable: AI is becoming omnipresent as it steps up its game

15 mins read

आपको अपनी स्किल्‍स का पैसा मिलता है. इस बात का पता करें कि आप जैसी स्किल रखने वाले लोगों को बाहर कितनी सैलरी मिल रही है.डिजिटल इकनॉमी में नए टैलेंट की जरूरत होगी. आइए, यहां टॉप रिक्रूटमेंट फर्मों से उन स्किल्‍स के बारे में जानते हैं जो सबसे ज्‍यादा डिमांड में हैं.कोरोना के दौर में सैलरी बढ़ाने के लिए कैसे करें बातचीत?

सर्वे में 20 से ज्‍यादा इंडस्‍ट्रीज की 1,200 कंपनियों की प्रतिक्रिया ली गई. इनमें से 1,000 ने इस साल वेतनवृद्धि के लिए कहा है.फ्रैंकलिन टेंपलटन म्यूचुअल फंड ने शुक्रवार को कहा कि उसकी छह योजनाओं को अप्रैल 2020 में बंद होने के बाद से 15,776 करोड़ रुपये मिले हैं.डॉ रेड्डीज लैब के शेयरों में क्‍यों निवेश की सलाह दे रहे हैं विश्लेषक?

फ्रैंकलिन टेंपलटन म्यूचुअल फंड ने शुक्रवार को कहा कि उसकी छह योजनाओं को अप्रैल 2020 में बंद होने के बाद से 15,776 करोड़ रुपये मिले हैं.नौकरी जॉबस्पीक्स इंडेक्स की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, डिजिटल बदलाव की लहर में सूचना प्रौद्योगिकी-सॉफ्टवेयर क्षेत्र लगातार इससे बचा हुआ है.क्‍या आपको फंड ऑफ फंड्स में निवेश करना चाहिए?

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
lovebet मूवी डाउनलोड

एक साल पहले इस फंड के अनुभवी मैनेजर ने इस्तीफा दिया. हालांकि, स्‍कीम की बागडोर मजबूत प्रबंधन के हाथों में है. निवेश के तरीके में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है.

लूडो ऑनलाइन

कोरोना की महामारी के चलते कई लोगों की नौकरी छूट गई है. कई लोगों की सैलरी घट गई है. कइयों के रोजगार ठप हो गए हैं. नौकरियों के मौकों में बड़ी कमी आई है. नई जॉब के विकल्‍प बेहद सीमित हैं. ऐसे में यह समय अपने कम्‍फर्ट जोन से निकलकर घर में कमाई के रास्‍ते खोजने का है. इसकी शुरुआत आप खुद से यह पूछ कर सकते हैं कि आप क्‍या कर सकते हैं? कैसे कर सकते हैं? कहां कर सकते हैं? कितना कमा सकते हैं? हम आपको घर बैठे कमाई के कुछ विकल्प बता रहे हैं.

गोवा गो

महामारी से पहले की तुलना में मजदूरी 450-500 रुपये से बढ़कर 550-600 रुपये प्रति दिन हो गई है. वहीं, मजदूरों की उपलब्‍धता 70-75 फीसदी घटी है.

जैकपॉट गेम्स एक्सबॉक्स

जब संस्‍थान में किसी कर्मचारी को नौकरी छोड़ने के लिए कहा जाता है तो वे आमतौर पर चौंक जाते हैं. लेकिन, कई मामलों में इसके संकेत पहले से मिलने लगते हैं. बात सिर्फ इतनी होती है कि कर्मचारी इन संकेतों का मतलब समझकर सुधार की दिशा में कदम नहीं उठा पाते हैं. आइए, यहां ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में जानते हैं.

ई पोकर चिप्स

अपने साथ की प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के मुकाबले डॉ रेड्डीज लैब का वैल्यूएशन कम है. साथ ही बैलेंसशीट भी मजबूत है.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी